वर्चुअल प्राइवेट सर्वर का चयन करना: वीपीएस होस्टिंग के बारे में जानने के लिए 5 चीजें

Discussion in 'VPS Hosting' started by Admin, Jul 14, 2018.

  1. Admin

    Admin Administrator Staff Member

    Joined:
    Jun 26, 2018
    Messages:
    8
    Trophy Points:
    1
    वर्चुअल प्राइवेट सर्वर का चयन करना: वीपीएस होस्टिंग के बारे में जानने के लिए 5 चीजें

    हर दिन होस्टिंग की सभी चीजों के बारे में बात करना मतलब है कि "वीपीएस," "आभासी मशीनें" और कई बार घबराहट (मेरे पंड क्षमा करें) "क्लाउड" मेरे दिन-प्रति-दिन संवाद में बहुत कुछ आती है। निश्चित रूप से, हम सभी स्केलेबिलिटी क्षमता से बात करना पसंद करते हैं, और कई मशीनों पर "वर्चुअल" शेयर स्पेस को पारंपरिक साझा सर्वर होस्टिंग और समर्पित विकल्पों के बीच एक महान मध्य ग्राउंड की तरह लगता है। प्रमुख कंपनियों के टन वीपीएस होस्टिंग पर बढ़ते हैं - उदाहरण के लिए, हम होस्टिंगएडवाइस में हमारे वीपीएस होस्ट से प्यार करते हैं।

    फिर भी, यह उन विषय क्षेत्रों में से एक है जहां हर किसी को बहुत बीमार परिभाषित विपणन शब्दों के आसपास टॉस करने की आवश्यकता महसूस होती है।

    यदि आपको वर्चुअल सर्वर और क्लाउड सर्वर के बीच पांचवें ग्रेडर के बीच अंतर को समझाना था, तो क्या आप इसे कर सकते हैं? मैंने इस विशेष सर्वर आला के सभी मूलभूत (और मूलभूत नहीं) को कवर करके स्वयं का परीक्षण करने का निर्णय लिया।

    1. वीपीएस होस्टिंग क्या है?
    संक्षेप में, वर्चुअल प्राइवेट सर्वर (वीपीएस) केवल एक भौतिक सर्वर है जिसका हार्डवेयर कई विभाजनों में विभाजित किया गया है, प्रत्येक अपने स्वयं के सर्वर वातावरण (एक "आभासी" समर्पित सर्वर, या वीडीएस) के रूप में कार्य करता है।

    इस उद्योग में किसी भी अन्य जगह के साथ, "वर्चुअल" मशीन होस्टिंग बेचने वाली कंपनियां, साइट्स को ऑनलाइन रहने की इजाजत देती हैं, जिन्हें वेब होस्ट कहा जाता है।

    वीपीएस क्या है? - जानना शर्तें
    जैसे ही आप इस बाजार के साथ खुद को परिचित करते हैं, आप कुछ सामान्य रूप से उपयोग किए जाने वाले, आसानी से भ्रमित शब्दों में आते हैं। आइए स्पष्टीकरण दें, क्या हम?

    वीपीएस वर्चुअल प्राइवेट सर्वर के लिए खड़ा है: भौतिक सर्वर जिसे कई "वर्चुअल" सर्वरों में विभाजित किया गया है, प्रत्येक एक दूसरे से स्वतंत्र रूप से अभिनय करता है
    वीडीएस वर्चुअल समर्पित सर्वर के लिए खड़ा है: वीपीएस का एक व्यक्तिगत टुकड़ा जो अपने सर्वर वातावरण के रूप में कार्य कर रहा है
    वीएम वर्चुअल मशीन के लिए खड़ा है: यह एक क्लाउड सर्वर है जो वास्तव में SAN स्टोरेज द्वारा समर्थित सर्वरों का संग्रह है (नोट: क्लाउड होस्टिंग, या वीएम होस्टिंग, वीपीएस होस्टिंग के समान नहीं है ... बाद में इस पर अधिक।)
    समर्पित वर्चुअल सर्वर होस्टिंग: "वीपीएस" या "वीडीएस होस्टिंग" कहने का एक और तरीका
    एफवाईआई: कृपया "वीपीएस सर्वर" न कहें। यह अनावश्यक है। "वीपीएस सर्वर" कहकर "वर्चुअल प्राइवेट सर्वर सर्वर" कहने जैसा है, और यह सिर्फ मूर्ख है।

    "वर्चुअल" होस्टिंग बनाम "क्लाउड" होस्टिंग
    ठीक है, हम यहां मूल बातें से थोड़ा आगे जा रहे हैं। क्लाउड होस्टिंग प्रदाताओं और आभासी निजी सर्वर होस्टिंग प्रदाताओं के बीच भेद समझने के लिए एक कठिन हो सकता है।

    दोनों की तुलना करने के लिए, मैं इसे वापस 10 वीं-ग्रेड ज्यामिति में फेंकना चाहता हूं: उसी तरह एक वर्ग को आयताकार भी कहा जा सकता है लेकिन एक आयताकार एक वर्ग नहीं है, एक व्यक्तिगत क्लाउड सर्वर भी एक वीपीएस हो सकता है लेकिन सभी वीपीएस क्लाउड सर्वर नहीं हैं, जरूरी है।

    मुख्य अंतर जो आप देखेंगे:

    स्केल: चूंकि क्लाउड प्रदाता आपको कई मशीनों का लाभ लेने की इजाजत देता है, इसलिए आपको असीमित स्टोरेज, मेगा बैंडविड्थ और फ्लाई पर सभी बेहतरीन संतुलन मिलते हैं।
    उच्च उपलब्धता: क्लाउड होस्टिंग उच्च उपलब्धता प्रदान करता है क्योंकि यदि कोई भौतिक सर्वर विफल रहता है, तो सभी डेटा को किसी अन्य भौतिक सर्वर पर निर्बाध रूप से स्थानांतरित किया जाता है। वीपीएस ऐसा नहीं करते हैं।
    मूल्य: क्लाउड होस्टिंग के लिए अतिरिक्त सर्वर पावर और लचीलापन जोड़ा गया लागत के साथ आता है।
    जबकि एक वीपीएस आपके साइट रूम को बढ़ने की पेशकश करता है, क्लाउड सर्वर ऑन-डिमांड संसाधनों की पेशकश के लिए जाना जाता है। आप उस समय तक संसाधनों के लिए भुगतान कर सकते हैं, जिनके पास इसका लाभ है, लेकिन इसका मतलब है कि आपको अपने सर्वर को कितनी देर तक बनाए रखना है, इस बारे में सतर्क रहना होगा।

    "प्रबंधित" वीपीएस होस्टिंग के बारे में क्या?
    प्रबंध सर्वर समय लेने वाली और तकनीकी रूप से मांग कर रहा है। हार्डवेयर अपडेट को बनाए रखने, सुरक्षा की निगरानी करने और सभी चीजों को ऑनलाइन रखने में सभी को समर्पित करने के लिए समर्पित एक संपूर्ण टीम के लिए यह महंगा हो सकता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए, कुछ प्रमुख मेजबान वीपीएस की मेजबानी के अलावा आपके लिए बुनियादी ढांचे का प्रबंधन करने के लिए अपनी आईटी विशेषज्ञता प्रदान करते हैं। यह आपको एक प्रीमियम खर्च करेगा, लेकिन संभावना से अधिक, आपको सिरदर्द की अनमोल राशि भी बचाएगा। जब प्रबंधित वीपीएस होस्टिंग की बात आती है तो इनमोशन की डीवी सेवा शीर्ष-ऑफ़-द-लाइन होती है।

    2. लाभ क्या हैं? इसका उपयोग कौन करता है?
    ठीक है, अंत उपयोगकर्ता दृष्टिकोण से एक निजी सर्वर क्या है? आइए भत्ते, डाउनसाइड्स, और आमतौर पर इस विशेष होस्टिंग उत्पाद का उपयोग करने वाले को कवर करते हैं।

    बहुत उच्च स्तर पर, वीपीएस होस्टिंग को साझा और समर्पित होस्टिंग के बीच एक पुल माना जाता है। अक्सर यह कहा जाता है कि एक बार आपकी साइट "आपके साझा होस्टिंग वातावरण को बढ़ा देती है" - जिसका अर्थ है कि आपको अधिक रैम, अधिक संग्रहण, या उच्च ट्रैफ़िक वॉल्यूम को समायोजित करने की क्षमता की आवश्यकता है - यह एक वीपीएस पर विचार करने का समय है।

    साझा किए गए वर्चुअल सर्वर से माइग्रेट करने का यह वास्तव में सबसे बड़ा लाभ है: आपकी साइट एक समर्पित सर्वर की उच्च लागत और हार्डवेयर जिम्मेदारी खाने के बिना अधिक आगंतुकों को प्राप्त करने के लिए बढ़ सकती है। वीपीएस उपयोगकर्ता शायद ही कभी पहली बार साइट मालिक हैं या व्यक्तिगत ईमेल सर्वर की तलाश करने वाले लोग हैं। आम तौर पर, वीपीएस का उपयोग करने वाले लोग वे हैं जिनकी साइटें या ऐप्स एक महीने में 100,000 आगंतुकों से ऊपर प्राप्त कर रहे हैं।

    3. आपके लिए सर्वश्रेष्ठ वीपीएस योजना ढूँढना
    आइए उपरोक्त हमारी वीपीएस होस्टिंग तुलना करते समय हमने जिन विशेषताओं को देखा, उनकी जांच करें। क्या सबसे अच्छा निजी सर्वर से इतना अलग करता है? हमें लचीलापन मिला
     

Share This Page